Headlines

Pakistan Election Result 2024: कुर्सी से कोसों दूर नवाज-बिलावल, इमरान के नाम पर उतरे निर्दलीयों की आवाम ने भर दी झोली… पाकिस्तान में अबकी बार ‘डांवाडोल’ सरकार

pak media

Pakistan Elections: पीपीपी प्रमुख बिलावल, पूर्व राष्ट्रपति जरदारी चुनाव के बाद महत्वपूर्ण बैठक के लिए लाहौर पहुंच गए हैं. वहीं, इमरान खान का दावा है कि पीटीआई समर्थित उम्मीदवारों ने दो-तिहाई बहुमत हासिल कर लिया है.

पाकिस्तान में एक बार फिर डांवाडोल सरकार की आशंका नजर आ रही है. मुल्क में हुए चुनाव में बड़े बड़े दावे कर रहे नवाज शरीफ और बिलावल भुट्टो की पार्टियां पीएमएल-एन और पीपीपी खाली हाथ रही हैं. ये दोनों ही पार्टियां बहुमत से दूर हैं. यही नहीं दोनों पार्टियों की जीती हुई सीटें मिला भी दें तो ये पार्टियां बहुमत के लिए जरूर 134 सीट हासिल करती नहीं दिख रही हैं.

वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान की आवाम ने कप्तान साहब यानी कि पूर्व पीएम इमरान खान के नाम पर भरोसा जताया है. इमरान के नाम पर इस चुनाव में उतरे निर्दलीय को अच्छी खासी कामयाबी मिली है, लेकिन इन निर्दलीयों का कोई नेता नहीं है. दूसरी ओर पाकिस्तान की फौज भी इमरान को पसंद नहीं कर रही है. ऐसे में भारत के इस पड़ोसी मुल्क में किसकी सरकार बनेगी, ये बताना मुश्किल लग रहा है. यहां अगर किसी पार्टी की सरकार बन जाती है तो वो कितनी टिकाऊ होगी, ये बताना और भी मुश्किल है.

पाकिस्तान में नेशनल असेंबली और प्रांतीय चुनाव के लिए वोटिंग खत्म होने के बाद काउंटिंग जारी है। मतदान गुरुवार सुबह 8:30 बजे शुरू हुआ और शाम 5:30 बजे तक चला। चुनाव आयोग ने 18 घंटे की देरी के बाद आधिकारिक नतीजे घोषित करना शुरू किए।

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 336 सीटें हैं। इनमें से 265 सीटों पर चुनाव हुए। एक सीट पर चुनाव टाल दिए गए हैं। बाकी सीटें रिजर्व हैं। सरकार बनाने के लिए 134 सीटों पर बहुमत होना जरूरी है। पाकिस्तान में मुख्य रूप से 3 पार्टियों के बीच मुकाबला है। इनमें पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N), पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI), और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) शामिल हैं।

पाकिस्तान में नेशनल असेंबली और प्रांतीय चुनाव के लिए वोटिंग खत्म होने के बाद नतीजे आ रहे हैं। यहां किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं है। इमरान खान के समर्थक निर्दलीय उम्मीदवार 100 सीटों के साथ सबसे आगे हैं। नवाज की पार्टी 72 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर है।

इस बीच पाकिस्तान में खैबर पख्तूनख्वा समेत कई प्रांतों में हिंसा हो रही है। जेल में कैद इमरान की PTI और बिलावल की PPP ने कई सीटों पर धांधली के आरोप लगाए हैं।

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 336 सीटें हैं। इनमें से 265 सीटों पर चुनाव हुए। एक सीट पर चुनाव टाल दिए गए हैं, जबकि एक सीट NA-88 के नतीजों को खारिज कर दिया गया है। यहां 15 फरवरी को फिर से वोटिंग होगी। बाकी 70 सीटें रिजर्व हैं।

सरकार बनाने के लिए 134 सीटों पर बहुमत होना जरूरी है। पाकिस्तान में मुख्य रूप से 3 पार्टियों के बीच मुकाबला है। इनमें पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N), पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) शामिल हैं।

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 336 सीटों पर चुनाव हुए हैं. हालांकि, इनमें से सिर्फ 266 सीटों पर ही चुनाव के जरिए उम्मीदवार चुने जाएंगे. दरअसल, असेंबली की 70 सीटें आरक्षित हैं. इनमें से 60 महिलाओं के लिए जबकि 10 गैर मुस्लिमों के लिए आरक्षित हैं. चुनाव जीतने वाली पार्टियां के अनुपात के आधार पर ये सीटें आवंटित की जाएंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *