Headlines

UPI: यूपीआई स्कैम के जरिये ग्राहकों का बैंक खाता खाली कर रहे साइबर ठग; ICICI बैंक ने जारी की चेतावनी

upi

साइबर ठग एसएमएस फॉरवर्डिंग एप्स बनाते हैं, जो पंजीकरण के लिए यूपीआई डिवाइस बाइंडिंग मैसेज को ग्राहक के बैंक से जुड़े मोबाइल नंबर पर भेजते हैं।आईसीआईसीआई बैंक ने अपने सभी ग्राहकों को ‘नया यूपीआई एप’ स्कैम को लेकर आगाह किया है। यह चेतावनी ऑनलाइन बैंकिंग और खासकर विभिन्न यूपीआई एप का इस्तेमाल करने वालों के लिए जारी की गई है। बैंक ने अपने ग्राहकों को भेजे ईमेल में कहा, साइबर ठग मालवेयर की मदद से यूपीआई एप को निशाना बनाकर खातों से पैसे गायब कर रहे हैं।

आईसीआईसीआई बैंक ने अपने सभी ग्राहकों को ‘नया यूपीआई एप’ स्कैम को लेकर आगाह किया है। यह चेतावनी ऑनलाइन बैंकिंग और खासकर विभिन्न यूपीआई एप का इस्तेमाल करने वालों के लिए जारी की गई है। बैंक ने अपने ग्राहकों को भेजे ईमेल में कहा, साइबर ठग मालवेयर की मदद से यूपीआई एप को निशाना बनाकर खातों से पैसे गायब कर रहे हैं।

साइबर ठग एसएमएस फॉरवर्डिंग एप्स बनाते हैं, जो पंजीकरण के लिए यूपीआई डिवाइस बाइंडिंग मैसेज को ग्राहक के बैंक से जुड़े मोबाइल नंबर पर भेजते हैं। ठग व्हाट्सएप के जरिये दुर्भावनापूर्ण तरीके से एपीके फाइलों के लिंक भेजते हैं। इसके बाद ठग यूपीआई एप्लिकेशन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करते हैं। जैसे ही उनके भेजे लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आपका बैंक खाता खाली हो गया है।

इंस्टॉल न करें संदिग्ध एप

  • मोबाइल डिवाइस को लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम व सिक्योरिटी पैच के साथ अपडेट रखें।
  • गूगल प्ले व एपल एप स्टोर जैसे भरोसेमंद स्रोतों से एप इंस्टॉल करें।
  • किसी भरोसेमंद प्रदाता से एंटीवायरस/सुरक्षा सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करें।
  • ईमेल या संदेश में संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें। अज्ञात एप डाउनलोड करने से बचें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *